जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल

बिजी शेड्यूल में सुकून भरे पल हो बिताना, तो जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल कर रहा आपका इंतजार 

– राजस्थानी संस्कृति, कला और रंगों को समर्पित है मरू महोत्सव, तीन दिवसीय फेस्टिवल में एस्ट्रो टूरिज्म एवं बॉर्डर टूरिज्म के साथ इंडियन एयर फोर्स का खास एयर वॉरियर ड्रिल शो खास आकर्षण

‘द गोल्डन सिटी’ के नाम से मशहूर जैसलमेर जिला प्रदेश की शान माना जाता है। यह एक मरुस्थलीय इलाका है जहां की मिट्टी भी सोने जैसी चमकती है। यहां आयोजित होता है विश्व प्रसिद्ध ‘जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल’। प्रत्येक वर्ष माघ के महीने में आयोजित होने वाला ये फेस्टिवल ‘मरू महोत्सव’ के नाम से भी जाना जाता है। जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल या मरू महोत्सव का आयोजन 3 फरवरी से 5 फरवरी के बीच सेलिब्रेट किया जा रहा है। राजस्थानी संस्कृति, कला और रंगों को समर्पित इस खास उत्सव का 44वां संस्करण बड़ी ही धूमधाम से आयोजित किया जा रहा है।

जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल राजे-रजवाड़ों के शहर में होने वाला बेहद खास और अनोखा वार्षिक महोत्सव है। जैसलमेर से करीब 42 किलोमीटर दूर स्थित सैम ड्यून रेगिस्तान में हर साल फरवरी महीने में इसे आयोजित किया जाता है। इस त्योहार के उत्सव रेगिस्तान की शांत धरा को जीवंत कर देते हैं। मरू महोत्सव को देखने के लिए देश ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी पावणे यहां आते हैं।

इस तीन दिवसीय उत्सव में कई तरह के शानदार लम्हों का अनुभव करने का अवसर मिलता है।  जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल में शिकरत करके फोटोग्राफी, आर्ट कैंप, म्यूजिक, फॉक डांस, पारंपरिक राजस्थानी पकवान और अन्य भारतीय व्यंजनों का आनंद उठाया जा सकता है। अगर आप पारंपरिक शैली की राजस्थानी चीजें, हैंडीक्राफ्ट, बर्तन, कुर्ते, चादर, लहंगे, हस्तशिल्प आदि के शौकीन हैं तो यहां आपको वो सब मिलेगा, जो आप खरीदना चाहते हैं।

इसके अलावा, इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में पगड़ी बांधने की प्रतियोगिताएं, ऊंट पोलो, लोक-नृत्य प्रदर्शन और सपेरे जैसे कई आकर्षण हैं। यह पारंपरिक संगीत और नृत्य का एक कार्निवल भी है, जहां स्थानीय खानाबदोश अपने जिम्नास्टिक के साथ साथ आग और गेर नृत्य का प्रदर्शन भी करते हैं।

अगर आप भी अपने बिजी शेड्यूल से कुछ दिनों की छुट्टी लेकर, फ्रेंड या फेमिली के साथ सुकून भरे कुछ पल गुजारना चाहते हैं, जो एक बार जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल जरूर आना चाहिए।

जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल में इस बार का आकर्षण —

  • एस्ट्रो टूरिज्म
  • कंटेम्पररी म्यूजिक पेश करते बेहतरीन आर्टिस्ट्स
  • बॉर्डर टूरिज्म
  • फोटोग्राफी एग्जीबिशन
  • आर्ट कैंप
  • हस्तशिल्प बाजार
  • डाइन विद जैसलमेर
  • इंस्ट्रूमेंटल योग एंड म्यूजिक
  • इंडियन एयर फोर्स का खास एयर वॉरियर ड्रिल शो

कैसे पहुंचें

जयपुर से जैसलमेर की दूरी करीब 557 किमी. है। जयपुर सहित अन्य प्रमुख शहरों से जैसलमेर के लिए सीधी ट्रेन है। आप चाहें तो बस सेवा या प्राइवेट टैक्सी से भी सफर तय कर सकते हैं। जैसलमेर से आगे का सफर टैक्सी से तय करना होगा, जो करीब एक घंटे का है। अगर आप बाहर से आ रहे हैं तो दिल्ली से सीधी जैसलमेर के लिए बस और ट्रेन है। दिल्ली से जैसलमेर के लिए सीधी विमान सेवा भी उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *